संगठनात्मक संस्कृति परिभाषा - investopedia - विदेशी मुद्रा


आपकी खोज: 1 ईपुस्तक खोज इंजन हम अपनी अद्भुत साइट को पेश करने की कृपा कर रहे हैं जहां सर्वश्रेष्ठ लेखकों की सबसे उल्लेखनीय किताबें एकत्रित की गई हैं। प्रिय दोस्तों के लिए केवल एक ही जगह में सबसे अच्छे बिकने वाले हैं आप हमारी पुस्तकों और गाइडों को डाउनलोड करके अपने ज्ञान और कौशल को विकसित कर सकते हैं। हमें यकीन है कि आप हमारी महान परियोजना का आनंद लेंगे और यह आपके जीवन को थोड़ा बेहतर बना देगा। हमारे डेटाबेस को दैनिक रूप से अपडेट किया जाता है, जो विश्व में मौजूद सर्वोत्तमतम लेता है। क्या आप क्लासिक जासूस की प्रशंसक हैं या शायद आप उपन्यास पसंद करते हैं या सिर्फ एक पेशेवर व्यापारी, विश्लेषक, अर्थशास्त्री, डॉक्टर, सैनिक, वकील, प्रोग्रामर, इंजीनियर, इलेक्ट्रीशियन, भौतिक विज्ञानी, एक ज्योतिषी, एक बिल्डर, एक रसायनज्ञ, संयोजन, बीमा एजेंट । आप से आप अपनी पूर्णता के लिए जरूरी ज्ञान का भंडार पाएंगे या किताब के नाम से अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ आराम का आनंद लेंगे। हमें आपको फिर से देखने में खुशी होगी। fr es de no it nl da jp ar ro sv zh संभावित कारण: दर्ज क्रेडिट कार्ड में अपर्याप्त निधि हो सकती है क्रेडिट कार्ड नंबर या सीवीवी नंबर ठीक से दर्ज नहीं किया गया था। आपका जारीकर्ता बैंक सीवीवी या समाप्ति तिथि से मेल खाने वाले क्रेडिट कार्ड से मेल नहीं कर पाया था। आपका बिलिंग पता आपके क्रेडिट कार्ड पर बिलिंग पते से मेल नहीं खाता है। जमा क्रेडिट कार्ड पहले से उपयोग में है किसी अन्य कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करें। कॉरपोरेट कल्चर नीचे दबाना कॉर्पोरेट संस्कृति Google Inc. (GOOGL) एक कंपनी है जो अपने कर्मचारी-अनुकूल कॉर्पोरेट संस्कृति के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। यह स्पष्ट रूप से खुद को अपरंपरागत के रूप में परिभाषित करता है और दूरसंचार, फ़्लिकटाइम जैसे भत्तों की पेशकश करता है। ट्यूशन प्रतिपूर्ति, फ्री कर्मचारी लंच, ऑन-साइट डॉक्टरों और, अपने कार्पोरेट मुख्यालयों में माउटेन व्यू, कैलिफ़। ऑन-साइट सेवाओं जैसे कि तेल परिवर्तन, मसाज, फिटनेस क्लासेस, कार वॉश और हेयर स्टाइलिस्ट। Googles कॉर्पोरेट संस्कृति ने इसे लगातार काम करने के लिए 100 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की फॉर्च्यून मैगज़ीन सूची में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में मदद की है। कॉर्पोरेट संस्कृति का इतिहास व्यवसायों में कॉर्पोरेट या संगठनात्मक संस्कृति के बारे में जागरूकता और 1 9 60 के दशक में विश्वविद्यालयों जैसे अन्य संगठनों की शुरुआत हुई, कॉर्पोरेट कार्पोरेशन शब्द 1 9 80 के दशक में विकसित हुआ और 1 99 0 के दशक में व्यापक रूप से ज्ञात हुआ। कॉर्पोरेट संस्कृति का उपयोग इस समय प्रबंधकों, समाजशास्त्री और अन्य शिक्षाविदों द्वारा किसी कंपनी के चरित्र का वर्णन करने के लिए, न केवल सामान्यीकृत विश्वासों और व्यवहारों के माध्यम से, बल्कि कंपनी-व्यापी मूल्य प्रणाली, प्रबंधन रणनीतियों, कर्मचारी संचार और संबंधों, कार्य वातावरण, रवैया, और भी करिश्माई सीईओ के माध्यम से कंपनी के मूल मिथकों साथ ही दृश्य प्रतीकों जैसे लोगो और ट्रेडमार्क। 2015 तक, कॉर्पोरेट संस्कृति को केवल एक संस्थापक, प्रबंधन और किसी कंपनी के कर्मचारियों द्वारा नहीं बनाया गया था, बल्कि राष्ट्रीय संस्कृतियों और परंपराओं, आर्थिक प्रवृत्तियों, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, कंपनी का आकार और उत्पादों द्वारा उत्पादित उत्पादित उत्पाद कॉर्पोरेट संस्कृतियों के बीच भेद का एक अच्छी तरह से उद्धृत ऐतिहासिक उदाहरण जापानी की पारंपरिक व्यवसाय प्रथाओं और 1 9 60 के दशक की अमेरिकी व्यक्तिगत और उद्यमी कॉर्पोरेट संस्कृति है। कई तरह के शब्द हैं जो कई संस्कृतियों से प्रभावित कंपनियों से संबंधित हैं, खासकर वैश्वीकरण के दौर में और आज के कारोबारी माहौल की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय संपर्क। जैसे, क्रॉस कल्चर का अर्थ है व्यापार विश्व संस्कृति के झटके में विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों की बातचीत से जुड़ा भ्रम या चिंता लोगों को अपने स्वयं के अलावा किसी अन्य समाज में व्यापार के संचालन के दौरान जब अनुभव होता है, विदेशों में व्यापार के लिए समय और कठिनाई उनकी वापसी पर readjusting है। सकारात्मक पार-संस्कृति के अनुभवों को बनाने और एक अधिक संयोजक और उत्पादक कॉर्पोरेट संस्कृति की सुविधा के लिए, कंपनियां अक्सर ऊपर की घटनाओं का सामना करने के लिए गहराई से संसाधनों को समर्पित करती हैं, जिसमें विशेष प्रशिक्षण शामिल है, जो क्रॉस-कल्चर बिजनेस इंटरैक्शन को बेहतर बनाता है। समकालीन कॉर्पोरेट संस्कृतियों के उदाहरण जैसे ही राष्ट्रीय संस्कृतियां एक कॉर्पोरेट संस्कृति को प्रभावित और आकार दे सकती हैं, इसलिए कंपनी प्रबंधन की एक रणनीति भी है 21 वीं सदी की शीर्ष कंपनियों जैसे Google, एपल इंक। (एएपीएल) और नेटफ्लिक्स इंक। (एनएफएलएक्स), कम पारंपरिक प्रबंधन रणनीतियों में शामिल हैं जो रचनात्मकता को बढ़ावा देने, सामूहिक समस्या हल करने और अधिक से अधिक कर्मचारी की आजादी के आदर्श हैं। यह तर्क दिया गया है कि ये भी इन कंपनियों की सफलता की कुंजी है। प्रगतिशील नीतियां जैसे व्यापक कर्मचारी लाभ और क्रमबद्ध नेतृत्व और विकल्प के विकल्प भी बंद कार्यालयों और क्यूबिकों से दूर कर रहे हैं एक प्रवृत्ति है जो अधिक तकनीकी-जागरूक और आधुनिक पीढ़ी को दर्शाती है। यह प्रवृत्ति, आक्रामक, व्यक्तिपरक और उच्च जोखिम वाले कॉर्पोरेट संस्कृतियों जैसे कि पूर्व ऊर्जा कंपनी एनरॉन से दूर हो रही है। कुछ हालिया, वैकल्पिक प्रबंधन रणनीतियों के महत्वपूर्ण उदाहरण हैं जो कॉर्पोरेट संस्कृति पर काफी प्रभाव डालते हैं जिनमें हॉलेकैसी और जूता कंपनी ज़ैप्पोस (एएमजेडएन) और चुस्त प्रबंधन और संगीत स्ट्रीमिंग कंपनी स्पॉटिफ़ी शामिल हैं। होलोकैसी एक खुले प्रबंधन दर्शन है, जो अन्य गुणों के बीच नौकरी के खिताब और अन्य ऐसी पारंपरिक पदानुक्रम समाप्त कर देता है। कर्मचारियों की लचीली भूमिकाएं हैं, और स्वयं संगठन और सहयोग अत्यधिक मूल्यवान है। ज़ापॉस ने 2014 में इस नए कार्यक्रम की स्थापना की और सफलता और आलोचना के साथ संक्रमण की चुनौती को पूरा किया। इसी तरह, एक अपेक्षाकृत युवा लेकिन बहुत ही सफल कंपनी स्पॉटिफ, अपने अद्वितीय कॉर्पोरेट संस्कृति के हिस्से के रूप में चुस्त प्रबंधन के सिद्धांतों का उपयोग करती है। संक्षेप में चतुर प्रबंधन डिलिवरेबल्स पर एक लचीला, परीक्षण और त्रुटि रणनीति के साथ केंद्रित होता है जो अक्सर कर्मचारियों के हाथों में रचनात्मकता से निपटने के लिए एक स्टार्ट-अप पर्यावरण दृष्टिकोण में कर्मचारियों को अक्सर समूहबद्ध करता है। सफल कॉर्पोरेट संस्कृतियों के लक्षण कॉर्पोरेट संस्कृतियां, चाहे जानबूझकर या बड़े पैमाने पर व्यवस्थित होकर, किसी कंपनी की विचारधारा और अभ्यास के मूल तक पहुंचते हैं, साथ ही प्रत्येक कर्मचारी से लेकर ग्राहकों तक सार्वजनिक छवि को व्यापार के हर पहलू को प्रभावित करते हैं। कॉर्पोरेट संस्कृति की वर्तमान जागरूकता पहले से कहीं अधिक तीव्र है। हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू 2015 में सफल कॉर्पोरेट संस्कृतियों के छह महत्वपूर्ण विशेषताओं की पहचान करता है। पहला और सबसे महत्वपूर्ण दृष्टि है: एक सरल मिशन विवरण से कॉर्पोरेट घोषणापत्र में, एक कम्पनी का दर्शन एक शक्तिशाली उपकरण है उदाहरण के लिए, गॉगल्स आधुनिक और कुख्यात नारा: नॉट बी ईविल एक आकर्षक कॉर्पोरेट दृष्टि है दूसरे, मूल्य, जबकि एक व्यापक अवधारणा, एक कंपनी के दृष्टिकोण को हासिल करने के लिए आवश्यक मानसिकताएं और दृष्टिकोणों का प्रतीक है। इसी प्रकार, प्रथाएं नैतिकता द्वारा निर्देशित ठोस विधियां हैं, जिसके माध्यम से एक कंपनी अपने मूल्यों को कार्यान्वित करती है। उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स ज्ञान-आधारित, उच्च-प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के महत्व पर ज़ोर देते हैं और जैसे, नेटफ्लिक्स अपने कर्मचारियों को अपने मार्केट वेतन सीमा के शीर्ष पर कमाता है, बजाय कमाई-आपकी-टू-द-द-टॉप दर्शन। लोग आगे आते हैं, जिन कंपनियों ने अपने समग्र संस्कृति को प्रतिबिंबित और बढ़ाया है उसमें नियोजित और भर्ती की जा रही है। अंत में, कथा और जगह शायद कॉर्पोरेट संस्कृति की सबसे आधुनिक विशेषताओं हैं। स्टीव जॉब्स और ऐप्पल जैसे शक्तिशाली कथा या उत्पत्ति की कहानी रखने के लिए, विकास और सार्वजनिक छवि के लिए महत्वपूर्ण है। व्यवसाय की जगह, जैसे शहर का चुनाव और कार्यालय डिजाइन और वास्तुकला, समकालीन कार्पोरेट संस्कृति में सबसे अत्याधुनिक सलाहकारों में से एक है।

Comments

Popular posts from this blog

भागीदारी परिभाषा - investopedia - विदेशी मुद्रा

पाकदी विदेशी मुद्रा शांति

ओमनी विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली की समीक्षा